डिटॉक्स फेस मास्क से मिलेगा नेचुरल ग्लो, पिंपल्स भी होंगे दूर



खूबसूरती अगर मेकअप के बिना हो तो चेहरे को एक नैसर्गिक लुक मिलता है। ऐसा तभी संभव है जब आप अपने चेहरे की सही से देखभाल करें। अपनी त्वचा को हमेशा जवां व निखरी हुई रखने के लिए डिटॉक्स मास्क घर पर ही तैयार करें जो आपको मिनटों में तरोताजा दमकती हुई स्किन देंगे।
क्यों जरूरी है त्वचा के लिए डिटॉक्स?
शरीर के साथ-साथ त्वचा को साफ करने के लिए भी डिटॉक्स की जरूरत होती है। प्रदूषण, ज्यादा मेकअप के कारण चेहरे पर हानिकारक बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं जिससे मुंहासे, स्किन और होंठों पर रूखापन और ब्लैकहेड्स जैसी प्रॉब्लम हो जाती है। इसलिए त्वचा को हैल्दी और प्रॉब्लम फ्री रखना है तो महीने में कम से कम 2 बार स्किन डिटॉक्स जरूर करें। स्किन डिटॉक्स ना केवल तनाव और प्रदूषण को दूर करता है, बल्कि ये त्वचा के पीएच स्तर के संतुलित को भी बनाए रखता है।
चलिए अब आपको बताते हैं स्किन डिटॉक्स करने के लिए होममेड फेस मास्क…
कॉफी मास्क मड मास्क
इस मास्क को बनाने के लिए 2 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में 1 टीस्पून कॉफी पाउडर मिक्स करें। अब इस मिश्रण में सेब का सिरका मिलाएं। अगर आपकी स्किन सेंसटिव है तो सिरका कम यूज करें। इसे चेहरे व गर्दन पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ताजे पानी से साफ कर लें। इससे स्किन के विषैले टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं और स्किन एक्सफॉलिएटर होता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा के पीएच स्तर भी संतुलित करते हैं।

ग्रीन टी और हनी मास्क
इसके लिए ग्रीन टी में शहद मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इसे गर्दन व चेहरे पर 10-15 मिनट लगाकर छोड़ दें। फिर इसे पानी से अच्छी तरह साफ कर लें। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। साथ ही इससे त्वचा तरोताजा व खूबसूरत भी होती है।
कोकोनट क्ले मास्क
इस मास्क को बनाने के लिए 2 टेबलस्पून बेंटोनाइट क्ले मास्क में 1 टस्पून वर्जिन कोकोनट ऑयल व शहद मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ताजे पानी से धो लें। यह हाइड्रेटिंग मास्क आपकी त्वचा को लचीला बनाएगा और पोषण भी देगा।

ग्रेप फ्रूट और ओटमील मास्क
यह फ्रूट मास्क बनाने के लिए ग्रेप फ्रूट पल्प में ओटमील मिक्स करें। फिर इसमें थोड़ा-सा दूध मिक्स करके पेस्ट तैयार करें। अब इसे चेहरे व 15-20 मिनट लगाएं। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को डिटॉक्स करने के साथ डेड स्किन निकालने में भी मदद करेंगे।
एवोकाडो लेमन मास्क
त्वचा को डिटॉक्स करने के साथ-साथ यह मास्क रंगत निखारने में भी मदद करता है। इसके लिए 2 टेबलस्पून एवोकाडो पल्प में 1/2 टीस्पून नींबू का रस, 1 टेबलस्पून वर्जिन कोकोनट ऑयल मिक्स करें। इसे 20 मिनट तक चेहरे व गर्दन पर लगाएं। हफ्ते में कम से कम 1 बार इस मास्क का इस्तेमाल करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगी।

The post डिटॉक्स फेस मास्क से मिलेगा नेचुरल ग्लो, पिंपल्स भी होंगे दूर appeared first on indiaabhiabhi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *