गूगल ने बंद की अपनी ये 10 पॉपुलर ऐप्स और सर्विसेज़, अब इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे आप



गूगल मल्टिपल सर्विसेज़ और ऐप्स वाली दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक है. इसकी ऐप्स और सर्विसेज़ को अरबों लोग फोन और डेस्कटॉप पर इस्तेमाल करते हैं. जहां गूगल जैसी कंपनी अपने सर्च इंजन, एंड्रॉयड और यूट्यूब जैसी सर्विसेज़ के लिए जानी जाती है, वहीं कई ऐसी पॉपुलर सर्विसेज़ भी रह चुकी हैं, जिसे कंपनी ने पिछले कुछ सालों मे बंद कर दिया है. जिन सर्विस को कंपनी ने बंद किया है उसमें से कुछ सोलों पहले लॉन्च हुई थीं, तो कुछ महीने में ही शट डाउन कर दी गईं. आइए देखते हैं उन सर्विसेज़ की पूरी लिस्ट, जिसे गूगल ने पिछले कुछ समय में बंद कर दिया.
गूगल +: गूगल ने इस साल अपनी 8 साल पुरानी सोशल वेबसाइट को बंद कर दिया था. दरअसल कंपनी ने गूगल Plus को बंद करने का फैसला 5 करोड़ से भी ज्यादा यूज़र्स के डेटा की सुरक्षा में सेंध लगने के बाद किया था.
गूगल ऐलो : गूगल ऐलो कंपनी की इंटरनेट बेस्ड टेक्स्ट मैसेजिंग ऐप थी. ये ऐप एंड्रायड, iOS और वेब तीनों के लिए बनाई थी. इस ऐप में वर्चुअल असिस्टेंट जैसा फीचर दिया गया था. इस ऐप को गूगल ने मार्च 2019 में बंद कर दिया था.
जीमेल द्वारा इनबॉक्स: जीमेल के इस ऐप को 2014 में लॉन्च किया गया था। गूगल ने इस ऐप को तेज गति बढ़ाने के लिए लॉन्च किया था, जिसका इस्तेमाल खास तौर पर वे यूज़र्स करते थे, जिनको दिन में ज्यादा ई-मेल रिसीव होते थे। गूगल ने बताया कि जीमेल का फीचर मेन्यू जीमेल इनबॉक्स भी था, जिसके कारण इसे बंद किया जा रहा है और इसके बाद जीमेल पर फोकस किया जाएगा।
यूट्यूब गेमिंग : गूगल ने इस सर्विस को बंद करते समय घोषणा की थी कि इसका विलय यूट्यूब प्लेटफॉर्म ऐप के साथ होगा. कंपनी ने अपने सपोर्ट पेज में लिखा कि हम गेमिंग समुदाय के लिए एक मजबूत घर बनाना जारी रखना चाहते हैं, जो यूट्यूब गेमिंग ऐप पर ही नहीं, बल्कि यूट्यूब ऐप पर पनपता है.
गूगल URL शॉर्टनर : गूगल ने अपनी सबसे पुरानी सर्विस में से एक url शॉर्टनर को भी इस साल बंद कर दिया. ये गूगल की 9 साल पुरानी सर्विस थी.
यूट्यूब संदेश : यूट्यूब गेमिंग की तरह गूगल ने यूट्यूब मैसेजेज़ भी इस साल बंद कर दिया. दो साल पुरानी इस सर्विस के ज़रिए यूज़र्स दूसरों से डायरेक्ट मैसेज और वीडियो शेयर कर पाते थे.
Areo: गूगल ने इस साल अपनी इस ऐप को भी बंद कर दिया. इस मोबाइल ऐप के ज़रिए यूज़र्स रेस्टोरेंट से खाना ऑर्डर, अपॉइंट्मेंट की बुकिंग और लोकल सर्विसेज़ का फायदा उठा सकते थे.
Chromecast ऑडियो: ये गूगल का हार्डवेयर प्रोडक्ट था, जिसे कंपनी ने अब बंद कर दिया है. इस तीन साल पुराने प्रोडक्ट से यूज़र किसी भी डिवाइस का ऑडियो स्पीकर पर सुन पाते थे.
गूगल यात्राएं : ये गूगल की ऐसी ऐप थी, जिससे यूज़र्स अपनी यात्रा प्लान कर सकते थे. साथ ही इसमें फ्लाइट, होटल, कार और रेस्टोरेंट रेसर्वेशन भी कराया जा सकता था. ये गूगल की तीन साल पुरानी सर्विस थी.
डेटा सेवर एक्सटेंशन : चार साल पहले लॉन्च हुए इस एक्सटेंशन को गूगल ने इस साल बंद कर दिया है. क्रोम के लिए लॉन्च हुए डेटा सेवर एक्सटेंशन से इंटरनेट पर ब्राउज़िंग करते वक्त यूज़र का डेटा कम खर्च होता था.
The post गूगल ने बंद की अपनी ये 10 पॉपुलर ऐप्स और सर्विसेज़, अब इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे आप appeared first on indiaabhiabhi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *